Tuesday, February 14, 2023

भकूट - कूट-कूट कर भरा हुआ प्रेम..

सबको भकूट दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आप सब भी हैरान हो रहे होंगे कि आज तो वैलेंटाइन डे है, हैप्पी वैलेंटाइन डे बोलना होता है, यह भकूट दिवस क्या और कैसा। तो भाई, जो भी हमारे सनातन रीति परंपरा में विश्वास रखता है और खास तौर पर जो विवाहित हैं अथवा विवाह के दहलीज पर हैं वह निश्चय ही 'भकूट' शब्द से वाकिफ होगे। फिर भी सबके सहूलियत के लिए बता देना उचित होगा - शादी के लिए लड़का लड़की की कुंडली और गुण मिलान के जो  आठ मुख्य पैरामीटर होते हैं (वर्ण, वाष्य,तारा,योनि,ग्रह मैत्री,भकूट एवं नाड़ी) उनमें पारस्परिक प्रेम के आकलन का पैरामीटर होता है भकूट यानि यदि लड़का-लड़की का भकूट मैच कर रहा है तो उस जोड़े के वैवाहिक जीवन में प्यार की गंगा हमेशा भरी-लहलहाती बहेगी अन्यथा तो सब अपने अपने वैवाहिक जीवन के अनुभव से स्वयं ही जान समझ सकते हैं। व्यक्तिगत मुझसे पूछें तो मुझे तो प्रायः उलाहना मिलती है कि हमारा भकूट मैच नहीं है इसीलिए प्यार कम, तकरार ज्यादा है।इस उलाहना के सुनते सुनते अब तो मैं भकूट को लेकर ओवर-कासस हो गया हूं, जब भी किसी युगल - घर परिवार या नाते-रिश्तेदारों या मित्र सर्किल में, में परस्पर छलकता प्रेम देखता हूं (मेरा सोना-मेरा बेबी के लेवल वाला) फौरन मेरी जेहन में उनके ऊपर भकूट देव की विशेष कृपा का अहसास जग जाता है, थोड़ी उनसे ईर्ष्या भी होती है कि काश अपने ऊपर भी भकूट देव, थोड़े ही सही, मेहरबान होते।

बहरहाल जीवन में जो भी है जैसा है, भकूट देव अनुकूल हैं या प्रतिकूल यह तो नसीब ने दे ही दिया है, मगर दो व्यक्तियों के बीच सबसे बड़ा भकूट होता है आपसी विश्वास, पारस्परिक स्वीकृति और हमेशा हर हाल में एक दूजे के साथ खड़े रहना और एक दूसरे के लिए संबल बने रहना। एक दूसरे के प्रति यही समझ और धीरज असली भकूट-मिलान है। 
पुनः सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। 💐💐💐

No comments:

Post a Comment