Saturday, August 27, 2016

जीवन पथ पर चलते चलते....

जीवन पथ पर चलते चलते....

(Translated from the English Poem - As I Walk Through Life by great English Poetess Emily Adams)

जीवन पथ पर चलते चलते
मैंने यह सीखा और जाना,
कि वर्तमान पल को जी लेते,
जो आवश्यक और उचित वही करते
बच जाते भावी दुखसंतापों से।१।
I've learned-
that you can do something in an instant
that will give you heartache for life.

मैंने सीखा यह और जाना
कि अपनों से जब भी विदा लिए
कर लेते साझा दो प्रेम बोल
है कौन जानता पल कल को
फिर मिलें कभी या नहीं मिलें
हो मिलना यह अंतिम पता नहीं।२।
I've learned-
that you should always leave
loved ones with loving words.
It may be the last time you see them.

मैंने सीखा यह और जाना
कि चलते रहना ही जीवन है
हों पांव थके, दम उठ आए
हिम्मत भी साथ विदा लेती,
फिर भी संकल्प लिए मन में
चलते रहना, बढ़ते रहना है।३।
I've learned-
that you can keep going long after you can't.

मैंने सीखा यह और जाना
कि जीवन में जो भी कर्म किया
उनकी जिम्मेदारी निज की है,
चाहे हों कितनी असफलताएं
चाहे कितने अवसाद मिले
पर दोष और को क्यों दूं मैं? ४।
I've learned-
that we are responsible for what we do,
no matter how we feel.

मैंने सीखा यह और जाना
कि निज मनोवृत्ति और आदत पर
अनुशासन और नियंत्रण आवश्यक है
काबू में रखना  उनकी लगाम
वरना स्वच्छंद हुए यदि वे
तो हो जायेंगे खुद उनके काबू में।५।
I've learned-
that either you control your
attitude or it controls you.

मैंने सीखा यह और जाना
कि जीवन की उपलब्धि का मापदंड
धनअर्जन मात्र नहीं होता
आवश्यकता भर तो यह आवश्यक होता
पर जीवन के मूल्यों और रिश्तों का
केवल धन स्थान न ले सकता।६।
I've learned-
that money is a lousy way of keeping score.

मैंने सीखा यह और जाना
कि  जीवन के निधि अनमोल मित्र
हों मसले कोई गंभीर, कठिन या फिर
बातें बस हों हंसी ठिठोली की
जो मित्र साथ में अपने हों तो
पल कैसे बीते न यह पता चले।७।
I've learned-
that my best friend and I can do anything
or nothing and have the best time.

मैंने सीखा यह और जाना
कि चाहे जो भी हालात बने
भली बुरी बातों के पल में
खुशी और नाराजगी लाजिमी है
पर कितने भी क्रोधित आवेशित हों
मन में मानवता, सहिष्णुता रहे कायम।८।
I've learned-
that sometimes when I'm angry
I have the right to be
angry, but that doesn't give me
the right to be cruel.

मैंने सीखा यह और जाना
कि विश्वास प्रेम की थाती है
हो सकता न अपेक्षित प्रेम मिले
आवश्यक न सब मनमाफिक हों
फिर भी आश्वस्त रहें मन कि
अंतर्मन में सबके है प्रेमभाव ।९।
I've learned-
that just because someone doesn't love you the
way you want them to doesn't mean they
don't love you with all they have.

मैंने सीखा यह और जाना
कि अपनों से ही गहरी चोट मिले
जीवन में यदि रिश्ते हैं,अपने हैं
तो उनका टकराना स्वाभाविक है
पर सबको सहेज, अपनाना है
धीरज रखते और क्षमा किये।१०।
I've learned-
that no matter how good a friend is,
they're going to hurt you every once
in a while and you must forgive them for that.

मैंने सीखा यह और जाना
कि औरों से क्षमा आवश्यक है
पर यह ही केवल पर्याप्त नहीं
इससे भी महत्वपूर्ण और आवश्यक
है यह कि औरों को हम भी
कर सकें क्षमा सहृदयता से।११।
I've learned-
that it isn't always enough to
be forgiven by others,
Sometimes you have to learn
to forgive yourself.

मैंने सीखा यह और जाना
कि रिश्ते कमजोर न बातों से
दो जन हैं तो बातें होंगी ही, और
स्वाभाविक खटपट और नोकझोंक
बातों में चाहे कितना मतभेद रहे
पर दिल का संगम बना रहे।१२।
I've learned-
that just because two people argue, it doesn't
mean they don't love each other.

जीवन के पथ पर चलते चलते
मैंने सीखा यह और जाना
कि दृश्य एक पर दो जन में
अंतर दृष्टिकोण का रहता है
इस दृष्टिकोण के अंतर से भी
आपसी सामंजस्य बनाये रहना है।१३।
I've learned-
that two people can look at
the exact same thing
and see something totally different.

जीवन के पथ पर चलते चलते
मैंने यह सीखा है और जाना है।१४।

-देवेंद्र

5 comments: