Wednesday, February 16, 2011

नारायनमूर्ति की टीम भावना और मूल्य प्रणाली पर सटीक विचार (पुस्तक लीडरसिप एट इन्फोसिस: से उद्धृत

यह एक तरह से आस्थगित संतुष्टि की क्षमता, वर्तमान में बलिदान करने की क्षमता , dos और don'ts के एक सहमति प्रोटोकॉल पर आधारित एक टीम में काम करने की क्षमता, व्यक्तिगत अहँभाव को नियँतृत करने व व्यक्तिगत हितों के आगे संगठन के हित को रखने,लोगो की क्षमता को स्वीकार करने और उनकी योग्यता पहचानने और विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्तित्व के नेतृत्व को स्वीकार करने की क्षमता है. उदाहरणार्थ शुरू से ही मेरा ध्यान रणनीति और वित्त पर था. नंदन बिक्री और विपणन मे, राघवन लोगों के कौशल पर, क्रिस प्रौद्योगिकी कौशल पर ध्यान केंद्रित किये, शिबुलाल , दिनेश और अशोक अरोड़ा परियोजना प्रबंधकों बेजोड थे.जबभी वहाँ रणनीति या वित्त पर चर्चा की गई, लोग मुझे ध्यान से सुनते थे, ढेरो सवाल पूछते थे , लेकिन जब तक मैं एक निश्चित तर्क से कहता था कि क्यों कुछ बातें कुछ मायनों में की जानी चाहिए, लोग उसे स्वीकार कर लेते थे.इसी तरह मानव संसाधन में राघवन के दृष्टिकोण हमेशा स्वीकार किए जाते थे. यह बहुत बहुत महत्वपूर्ण है एक टीम के सफल होने के लिए, आपको अपने अहंकार को अधीनस्थ करना है, और फिर हम सबमे अपनी सामूहिक सफलताओं में से प्रत्येक का जश्न मनाने की क्षमता थी. मुझे लगता है कि ये हमारी मूल्य प्रणाली के आवश्यक सिद्धांतों मे से थे: त्याग, हमेशा व्यवहार के सहमति प्रोटोकॉल का अनुपालन , दूसरे की सफलताओं पर आनन्दित होना, अहंकार की अधीनस्थता, एक साथ काम करना, अन्य लोगों की विशेषज्ञता को स्वीकार करना. फिर डेटा और तथ्यों के आधार पर हर अंक पर निर्णय , शून्य आधार पर हर गतिविधि शुरू करने की सहज स्वीकारोक्ति, किसी के भी असहमति प्रगट की आजादी जब तक कि आप अप्रिय व्यवहार करते प्रतीत नहीं होते . और अंत में उदाहरण के द्वारा नेतृत्व. कम्पनी के प्रारंभिक दौर मे इन सभी विशेषताओं का प्रचुर मात्रा में होना आवश्यक था.उदाहरण के लिए, मेरा वेतन नंदन, क्रिस, शिबू, या राघवन की तरह दूसरों के वेतन से 15-16 गुना भी अधिक था . मुझे एहसास हुआ कि अगर मैं अपने सहयोगियों से किसी बलिदान की अपेक्षा करते हूँ, तो पहले मुझे अपने स्वयं के मामले मे यह त्याग प्रदर्शित करने होगा . इसलिये मैने अपने वेतन में 90 प्रतिशत की कटौती का निर्णय लिया जबकि सभी दूसरों के वेतन में 20 प्रतिशत वृद्धि मिला . परिणाम यह हुआ कि उन सभी ने महसूस किया कि टीम के नेता मे अन्य लोगों के लिए प्रति एक फिक्र , चूँकि टीम के नेता ने स्वयं के उदाहरण से नेतृत्व प्रदान किया है इसलिए हम उस पर विश्वास कर सकते हैं.

1 comment:

  1. टीम भावना के लिये यह आवश्यक है कि सब एक ही समतल में रहें।

    ReplyDelete