Saturday, February 26, 2011

सहजता की सुन्दरता


लता मंगेशकर के मधुर व कर्णप्रिय गीत, अमिताभ का संजीदगी भरा अभिनय, सचिन की लयबद्ध बल्लेबाजी , मुंशी प्रेमचंद की कहानियों की स्वाभाविकता वैसे हैं तो विभिन्न विधाएँ , किन्तु इन सबमें एक अद्भुत समानता है , और वह है उनकी अपने फन में सहजता।

राम का पौरुष व गाम्भीर्य, कृष्ण का स्मित माधुर्य, महात्मा बुद्ध का शान्त व योगलीन मुखमंडल,जीसस का करुणा व क्षमामयी मूर्ति, या किसी भी संत महात्मा की छवि या उनका मुखमंडल मन व हृदय में सुंदरतम आभाष देकर , अतीव सुख व शान्ति प्रदान करते हैं।कारण है इन सबकी स्वाभाविकता व सहजता। बालसुलभ हँसी की सहजता उसे हृदयंगम-रूप सुन्दर बना देती है,जबकि बडो की बनावटी,श्रमसाध्य व प्राय: टेढी व असहज हँसी देखने वाले के मन में कडवाहट ही लाती है ।

मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी देखें तो किसी भी संकाय की स्वाभाविक व सहज स्थिति , उसमें स्थिरता व न्यूनतम उद्वेग की स्थिति लाती है, यानि सहजता ही शान्ति का कारक है । शान्ति ही शुभता की जननी है, शुभता व शुचिता( मनसा, वाचा व कर्मणा) में ही शिव का निवास होता है ।शिव ही सुन्दर है । तात्पर्य सहजता ही सुन्दरता की जन्म व निवास-स्थली है ।

हम अपने दैनन्दिन के कार्यकलापों में भी सहजता के महत्त्वपूर्ण व सूक्ष्म भूमिका को भलीभाँति अनुभव कर सकते हैं।चाहे खेल का मैदान हो या हमारे घर परिवार के मामले या आफिस कार्य व महत्त्वपूर्ण मीटिंग्स, सभी स्थिति-परिस्थियों में भागीदारों की सहजता व उनका सहज व्यवहार,इनके नतीजों या मिलने वाले परिणामों पर अति महत्त्वपूर्ण प्रभाव डालता है ।खिलाडियों का खेल के नाजुक क्षणों में भी सहज रहना,घर-पारिवारिक जटिल व कठिन मामलों व यदा-कदा विपरीत परिस्थियों  में सहजता व धैर्य बनाये रखना, आफिस कार्य व महत्त्वपूर्ण मीटिंग्स में उठने वाली असहमतियों,टकरावों व मतभेदों के दौरान सहजता बनाये रखना,स्थिति व परिणाम को नियंत्रण में रखता है , अन्यथा इन परिस्थितियों में तनिक भी असहजता व अधीरता, न सिर्फ वर्तमान टकराव व तनाव को बढा सकता है, वरन् यह भारी नुकसान व कुपरिणाम का कारण बन सकता है। यदि सच कहें तो सहजता ही हमारी हार और जीत के बीच का फर्क होता है ।

असहज व्यवहार न सिर्फ टकराव को बढाता व सौम्यता को घटाता है, बल्कि कुरूपता भी उत्पन्न करता है । असहज व्यवहार के दौरान हमारे शब्द,हमारा आचरण, हमारे हावभाव अति कुरूप हो जाते हैं , जो न सिर्फ स्वयं के लिये अशोभनीय है, अपितु सामने वाले को भी अति अप्रिय,अशुभ व घृणास्पद लग सकता है ।

इस तरह, अपनी सहजता को धारण कर  हम अपने आचार-विचार व स्वरूप की सुन्दरता को कायम रख सकते हैं । हमारी सहजता में शिवता व स्वाभाविक सौन्दर्य का चिर-निवास होता है । हमारे सहजता की सुन्दरता अप्रतिम होती है । सहज रहें, सुन्दर रहें ।

2 comments:

  1. जो जितना ऊपर उठता है, उतना ही सहज होता जाता है, उतना ही सुन्दर होता जाता है।

    ReplyDelete
  2. ज्ञान की हाथी चढ़ै सहज दुशाला डारि, लेकिन आसान नहीं होती सहजता.

    ReplyDelete